Pi network cryptocurrency में निवेश करने से पहले कुछ बातें याद रखे

  1.  2019 में launch किया गया Pi Network Cryptocurrency decentralized networks प्रदान करता है, जिसमें उपयोगकर्ता अपने मोबाइल फोन पर coins कमा सकते हैं।
  •  Pi Cryptocurrency पहली और एकमात्र cryptocurrency है, जो smartphones पर mine करने का अवसर प्रदान करती है।
  •  इसके creators ने Stellar Protocol को crypto mechanism के रूप में चुना।
  •  इस crypto की खास खूबियों ने इसकी लोकप्रियता को बढ़ाया है और इसके उपयोगकर्ताओं के बीच impression बनाई है।

 2019 में launch किया गया Pi Network Cryptocurrency decentralized networks प्रदान करता है, जिसमें उपयोगकर्ता अपने मोबाइल फोन पर coins कमा सकते हैं।  कुछ Stanford graduates द्वारा स्थापित, यह Cryptocurrency platform प्रदान करना चाहता है जहां उपयोगकर्ताओं को network को नियंत्रित करने का विशेषाधिकार है।  इसके अलावा, उन्हें एक Centralized system में move करने की आवश्यकता को रोकने के प्रयास में coins का ownership दिया जाता है।

 यह पर्यावरण-मित्रता के कारण अपने उपयोगकर्ताओं के बीच Instant popularity प्राप्त करता है।  यह crypto Smartphone mining और कमाई की सुविधाओं के साथ crypto mining क्षेत्र को विकसित करने के लिए तैयार है।

 Pi cryptocurrency के बारे में अधिक

Pi Cryptocurrency पहली और एकमात्र cryptocurrency है, जो smartphones पर mine करने का अवसर प्रदान करती है।

 Blockchain तकनीक द्वारा समर्थित यह नया crypto-protection, Immutability और Validity प्रदान करता है।  इसके अलावा Immutability यह दर्शाती है कि network पर दर्ज की गई जानकारी Unauthorized उपयोगकर्ताओं द्वारा परिवर्तन, या संशोधन से नहीं गुजर सकती है।

 इसकी खास सुविधाएं उपयोगकर्ताओं को बिजली की खपत के बिना बड़े पैमाने पर ले जाता है।  इसलिए, इसके developers अपने बयान में सही प्रतीत होते हैं कि उनकी crypto परियोजना का लक्ष्य Bitcoin से कई मायनों में बहुत आगे है।

Mining PI cryptocurrency

Pi cryptocurrency को Bitcoin और अन्य Cryptocurrency को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है ताकि उन्हें दूर किया जा सके।  इसके अतिरिक्त, यह विशेष रूप से अन्य cryptoasset से अलग होने के लिए बनाया गया है।

 इसके creators ने Stellar Protocol को crypto के consensus mechanism के रूप में चुना। इस consensus algorithm में insight प्राप्त करने के लिए, यह Pi crypto पर सभी Decentralized network को consensus तक जल्द पहुंचने का मौका प्रदान करता है।  इसके अलावा, इस Algorithm पर उपयोगकर्ता द्वारा लेनदेन के Validity जानने करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

 Pi network पर mining कैसे शुरू करें?

 Pi network पर mining शुरू करने के लिए विभिन्न चरण दिए गए हैं;

  •  Pi app download करे: Device के Operating System के आधार पर, उपयोगकर्ता Google Playstore या IOS app Store से App download कर सकते हैं।
  •  Signing-up:‌ pi cryptocurrency app की डाउनलोड होने के बाद, उपयोगकर्ताओं को sign up या registration करना होगा।  Registration process के लिए, पहचान की जानकारी भरनी होगी।
  •  Start Mining Pi: Registered उपयोगकर्ता के रूप में, कोई भी home screen पर “Lightning “tab दर्ज करके mining शुरू कर सकता है।  प्रत्येक mining सत्र 24 घंटे के लिए होता है, जिसके बाद उपयोगकर्ताओं को फिर से “Lightning “tab में प्रवेश करना होता है।

 Pi cryptocurrency के लाभ

 इस crypto की Notable features, जो इसकी लोकप्रियता का कारण बनी हैं और इसने अपने उपयोगकर्ताओं के बीच assumption बनाई है:

 Decentralized App Store: यह app store network पर developers को bootstrap के बिना अपने app को विकसित करने और बेचने की अनुमति देता है।  ये Google Playstore के साथ समानताएं साझा करते हैं।

 निर्देश: उपयोगकर्ता BTC और Ethereum जैसे अन्य crypto के विपरीत PI crypto का उपयोग कर सकते हैं।

Unbiased distribution: Mining किए जाने वाले coins की संख्या device की क्षमता से स्वतंत्र है। 

 पुरस्कार: उपयोगकर्ताओं द्वारा platform के विकास में कोई भी योगदान पुरस्कार प्राप्त करने का हकदार है।  इसलिए, वास्तविक समय में किसी का योगदान अनदेखी नहीं है।

 अंतिम शब्द: pi network 2019 में शुरू हुआ और इसपर कोई अधिक coverage नहीं मिला है तो यह कहना मुश्किल है कि क्या किसी को वास्तव में निवेश विकल्प के रूप में pi में देखना चाहिए।  आगे की भविष्यवाणी करना कठिन है।

 Disclaimer: इस लेख को निवेश सलाह की पेशकश के रूप में नहीं माना जाना चाहिए।  digital currency बाजार high volatility का अनुभव करता है।

Download our App for getting faster updates at your fingertips.

Ritika Sharmahttps://hindi.thecoinrepublic.com
Ritika Kumari Sharma is an Economics Honors graduate from the University of Calcutta. She is completely into finance and believes that cryptocurrencies are the future. She is an enthusiast learner about the cryptocurrency and blockchain technology. Join the official channel of thecoinrepublic, For the latest news updates: https://t.me/thecoinrepublic

Similar Articles

Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

We Recommend

Top Rated Trading Platforms

Top Rated Cryptocurrency Exchange

Partners